Youtube ke liye video kaise banaye How to make videos for youtube in hindi

पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि यूट्यूब पर नई चैनल कैसे क्रिएट करें। इस पोस्ट में हम आपको यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाये के बारे में बताएंगे।
यूट्यूब पर वीडियो ही सबकुछ होती है वीडियो कंटेंट ही आपके चैनल की आधार होती है। इसलिए वीडियो बहुत ही अच्छी होनी चाहिए इसके लिए आप नीचे दिए टिप्स फॉलो करें ताकि आप तेजी से यूट्यूब पर ग्रो करें।
How to make videos for youtube
स्टोरी:- कोई भी वीडियो बनाने से पहले उस वीडियो की स्टोरी तैयार कर लीजिए ताकि वीडियो बनाते समय तकलीफ ना हो। ये जल्दी ही पता चल जाए कि वीडियो में आगे क्या और कौन सा सीन करना है। 
अगर आप कॉमेडी वीडियो शूट कर रहे हैं तो डायलॉग भी लिख लेने चाहिए।
इसके साथ ही लोकेशन भी तय कर लेनी चाहिए कि कहाँ कौन सा सीन शूट करना है। अगर आप   tech से रिलेटेड वीडियो बना रहे हैं या इसी प्रकार की कोई वीडियो बना रहे हैं जिसमे एक ही जगह पर खड़े होकर शूट करने होता है उसके लिए आपको पहले ही बैकग्राउंड सेट कर लेना चाहिए।

कैमरा:- अगर आपके पास अच्छा DSLR है तो आपके लिए बहुत बढ़िया बात है अगर आपके पास DSLR नही है तो आप अपने स्मार्टफोन से काम चला सकते हैं। अगर आपके पास DSLR नही है तो आप अपने स्मार्टफोन से ही काम काम चलाइए DSLR के लिए शुरू में ही ज्यादा पैसे खर्च ना करें।

माइक:- यह भी वीडियो बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिस प्रकार वीडियो में चित्रो का महत्व होता है उसी प्रकार ऑडियो का भी इसलिए वीडियो की ऑडियो बहुत ही अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए। शुरू में आप कुछ सस्ते माइक भी खरीद सकते हैं। और इसके अलावा स्मार्टफोन से भी ऑडियो क्वालिटी मिल सकती है।

वीडियो एडिटिंग:- इन सब के बाद आती है वीडियो एडिटिंग जो वीडियो की क्वालिटी को और भी अच्छी बनाती है। वीडियो एडिटिंग के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं जैसे: Window movie maker, Filmora वीडियो एडिटिंग बहुत ही आकर्षक होनी चाहिए ताकि लोग आपकी और वीडियोस को भी देखे।
सुझाव:- यूट्यूब पर सबसे मेन होती है वीडियो क्वालिटी। अगर आप बढ़िया और यूजफुल कंटेंट डालेंगे तो आपका चैनल बहुत तेजी से ग्रो करेगा।